स्नातक विद्यालय के लिए अपने उद्देश्य का विवरण लिखते समय, अपनी विशिष्ट योजनाओं पर ध्यान दें और स्नातक कार्यक्रम और इसके संकाय इन लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी सहायता कैसे करेंगे।

स्नातक अध्ययन आलसी लोगों के लिए नहीं है। उन्नत डिग्री हासिल करने के लिए ध्यान और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि प्रवेश समितियां आपके उद्देश्य के विवरण (जिसे आशय पत्र या शोध विवरण भी कहा जाता है) की बहुत बारीकी से जांच करती हैं-वे देखना चाहते हैं कि आपके पास ग्रेड स्कूल में सफल होने के लिए सही चीजें हैं या नहीं। उद्देश्य का एक प्रभावी स्नातक स्कूल विवरण लिखने के लिए इन युक्तियों का पालन करें।

1. जानें कि ग्रेड स्कूल वास्तव में क्या पूछ रहे हैं।

विभिन्न ग्रेड स्कूल कार्यक्रमों में अलग-अलग संकेत होते हैं। फिर भी, वे सभी समान चार जानकारी मांग रहे हैं:

  • आप ग्रेजुएट स्कूल में क्या पढ़ना चाहते हैं?
  • आप इसका अध्ययन क्यों करना चाहते हैं?
  • आपको अपने क्षेत्र में क्या अनुभव है?
  • एक बार आपके पास डिग्री होने के बाद आप उसके साथ क्या करने की योजना बना रहे हैं?

प्रवेश समितियां अनुभव से उत्पन्न होने वाले स्पष्ट, अच्छी तरह से परिभाषित अनुसंधान हितों वाले उम्मीदवारों की तलाश करती हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, आपके उद्देश्य के बयान से पता चलता है कि आप अपने चुने हुए अनुशासन की गहराई से परवाह करते हैं और आपके पास अपने विचारों और भावनाओं का समर्थन करने की पृष्ठभूमि है। यह भी प्रदर्शित करना चाहिए कि आप एक मेहनती छात्र हैं जो लंबे समय तक प्रतिबद्ध रहेंगे। हमेशा अपने द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर दें। रचनात्मक या आकर्षक होने की तुलना में वास्तविक और प्रत्यक्ष होना बहुत बेहतर है।

2. आपके द्वारा शामिल किए जाने वाले विवरणों के बारे में चयनात्मक रहें।

ग्रैड स्कूल इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि आप एक बढ़िया चिकन पुलाव बनाते हैं या इंट्राम्यूरल बोके बॉल खेलते हैं। वे उन गतिविधियों की परवाह करते हैं जो स्नातक कार्य के लिए आपकी उपयुक्तता के बारे में बात करती हैं। एक स्नातक छात्र के रूप में, आपको कठिन शोध और शोध करने के लिए बुलाया जाएगा। आपको अपने क्षेत्र में स्नातक कक्षाओं को पढ़ाना पड़ सकता है और संभवतः एक पाठ्यक्रम भी डिजाइन करना पड़ सकता है। और आपको सहकर्मियों के एक विविध समूह के साथ मिलना होगा जो कभी-कभी आपके साथ मिलकर काम करेंगे। स्कूल, काम, या आपके पाठ्येतर जीवन में कोई भी अनुभव जो उन क्षमताओं के बारे में बात करता है, बात करने लायक है।

3. अपने उद्देश्य के कथन को अद्वितीय बनाएं।

जबकि ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है, उबाऊ होने की कोई आवश्यकता नहीं है। अपने निबंध में अंतर करने के लिए, अद्वितीय (अभी तक प्रासंगिक) जानकारी जोड़ें। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक पर चर्चा करना है - संक्षेप में - आपके क्षेत्र में एक विचार जो आपको बौद्धिक रूप से बदल देता है। यह एक प्रभावी निबंध-शुरुआत है, और यह आपको अपने अलावा कुछ और के बारे में लिखने देता है।

याद रखें, जिस विचार के बारे में आप बात करना चाहते हैं, वह प्रवेश समिति को आपके बारे में बहुत कुछ बता सकता है। और यह केवल वर्णन करने के बजाय, आपके क्षेत्र में आपकी रुचि को प्रदर्शित करता है।

4. प्रतिक्रिया के लिए पूछें।

अपने उद्देश्य का विवरण किसी ऐसे व्यक्ति को दिखाना सुनिश्चित करें जिसका आप सम्मान करते हैं, अधिमानतः प्रोफेसर जो आपकी सिफारिशें लिख रहे हैं, और सामग्री को भेजने से पहले उस पर कुछ प्रतिक्रिया प्राप्त करें। क्या किसी और ने वर्तनी और व्याकरण के लिए अपने निबंध को प्रूफरीड किया है। आंखों का एक ताजा सेट अक्सर कुछ ऐसा खो देता है जिसे आप याद करते हैं।

अंत में, जिस स्कूल में आप आवेदन करते हैं, उसके लिए केवल उसी उद्देश्य के कथन का पुन: उपयोग न करें। आप एक ही जानकारी को रीसायकल कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक व्यक्तिगत कार्यक्रम में फिट होने के लिए प्रस्तुति को बदलते हैं।


ग्रैड स्कूल खोज

अपना सर्वश्रेष्ठ फिट खोजने के लिए आकार, स्थान, और बहुत कुछ के आधार पर ग्रेड स्कूल कार्यक्रम ब्राउज़ करें।

अपना ग्रेड स्कूल खोजें