...और आपके इंस्टाग्राम कैप्शन और आपके फेसबुक पोस्ट और तीन साल पहले आपने जो टम्बलर छोड़ दिया था। सोशल मीडिया आपके अद्वितीय व्यक्तित्व और रुचियों को नौकरियों और इंटर्नशिप के लिए कॉलेजों, कोचों और अन्य द्वारपालों के सामने पेश करने का एक शक्तिशाली मंच है। आपकी ऑनलाइन उपस्थिति दर्शकों को आपके बारे में क्या बताती है?

इंटरनेट एक सार्वजनिक स्थान है, यहां तक ​​कि एक "निजी" सोशल मीडिया समूह के अंदर भी। इससे पहले कि आप अपना सबसे अच्छा मेम पोस्ट करें, यह विचार करने के लिए कुछ समय दें कि यह आपके ऑनलाइन जनजाति के बाहर किसी को कैसा लग सकता है। हाल के वर्षों में, छात्रों को निजी समूह चैट में आपत्तिजनक भाषा और छवियों का उपयोग करने के लिए अनुशासनात्मक परिणामों का सामना करना पड़ा है - जिसमें प्रवेश के फैसले को उलट देना भी शामिल है।

कॉलेज के आवेदकों के लिए सोशल मीडिया टिप्स

अपने खाते को नष्ट करो। (बस मजाक कर रहे हैं, लेकिन आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके इसे साफ करना चाहेंगे।)

1. नाम देखें

चाहे वह आपका ईमेल पता हो या आपका ट्विटर हैंडल, आपका उपयोगकर्ता नाम आपका प्रमुख पहचानकर्ता है—इसे सरल और पेशेवर रखें।

2. अपनी गोपनीयता सेटिंग जांचें

अपनी गोपनीयता सेटिंग्स की निगरानी करें ताकि आप जान सकें कि कौन आपको देख सकता है, आपकी दीवार देख सकता है, आपको चित्रों में टैग कर सकता है, और बहुत कुछ। (बहुत सारे विकल्प हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से हैं।) यहां तक ​​​​कि अगर आप फेसबुक पर हैं, तो उन समूहों पर एक नज़र डालें, जिनसे आप बहुत पहले शामिल हुए होंगे। अधिकांश शायद ठीक हैं, लेकिन कुछ सबसे अच्छा प्रभाव नहीं दे सकते हैं। कुछ क्लिक उन्हें हटा सकते हैं।

3. अपने ऑनलाइन फोटो लाइब्रेरी को क्यूरेट करें

एक तस्वीर एक हजार शब्दों के बराबर होती है। तो सुनिश्चित करें कि आप उन शब्दों के साथ ठीक हैं जो हो सकते हैं! हो सकता है कि "आपको वहां होना ही था," लेकिन याद रखें कि कॉलेज में दाखिले का स्टाफ नहीं था। जब आप इस पर हों, तो जांच लें कि आपके दोस्तों ने आपको किन तस्वीरों में टैग किया है। किसी भी तरह के अवैध या आपत्तिजनक व्यवहार को हटा दिया जाना चाहिए!

4. खुद गूगल करें

Google पर अपना नाम खोजें—आपको आश्चर्य हो सकता है कि पहले कुछ पृष्ठों पर क्या दिखाई देता है। हो सकता है कि आपने किसी ब्लॉग पर कोई ऐसी टिप्पणी की हो जिसे आप नहीं दिखाना चाहते थे, या किसी मित्र ने आपको एक अप्रिय तस्वीर में टैग किया हो। हालांकि आप हमेशा परिणाम नहीं हटा सकते हैं, लेकिन आप जो भी ऑनलाइन पोस्ट करते हैं, उसके बारे में आप सक्रिय हो सकते हैं। (इसे कैसे करें, इस पर सुझावों के लिए पढ़ें!)

ऑनलाइन चमकने के तरीके

ध्यान रहे, सोशल मीडिया भी आपकी मदद कर सकता है। ऑनलाइन प्रवेश को बढ़ावा देने के चार तरीके यहां दिए गए हैं।

1. शामिल होंलिंक्डइन

इस पेशेवर नेटवर्क से जुड़ना दर्शाता है कि आप अपने भविष्य के प्रति गंभीर हैं। शिक्षकों, नियोक्ताओं, अपने माता-पिता के मित्रों और सहकर्मियों और आपको जानने वाले अन्य लोगों से जुड़ने का एक बिंदु बनाएं। आप अपने आवेदन में पते को शामिल करके प्रवेश टीमों को अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर भी निर्देशित कर सकते हैं।

2. उन कॉलेजों से संबंधित ऑनलाइन समूहों में भाग लें जिनमें आपकी रुचि है

अपने लक्षित स्कूलों के ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पेजों का अनुसरण करें। संभावित कॉलेजों के बारे में अधिक जानने का यह एक शानदार तरीका है। साथ ही, टिप्पणी करके और महान प्रश्न पूछकर आप अपने नाम की पहचान बढ़ा सकते हैं और अपने डिजिटल पदचिह्न में सुधार कर सकते हैं।

3. इसे सकारात्मक रखें

अपनी सफलताओं को अपने सोशल मीडिया साइट्स पर तभी पोस्ट करें जब प्रवेश से कोई व्यक्ति झांक ले। अपने स्कूल पेपर के लिए आपके द्वारा लिखे गए संपादकीय का लिंक, अपने सेलो गायन का वीडियो अपलोड करें, या एक बड़ी जीत के बाद अपनी सॉकर टीम की एक तस्वीर पोस्ट करें। ऐसे लेख साझा करें जो इतिहास में आपकी रुचि या आधुनिक नृत्य के प्रति आपके प्रेम को रेखांकित करते हों।

4. पता करें कि क्या आपके संभावित कॉलेज उपयोग करते हैंज़ीमी

ZeeMee एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो कॉलेज में दाखिले के लिए तैयार है। कॉलेज जाने वाले छात्र एक निःशुल्क प्रोफ़ाइल सेट कर सकते हैं और फिर फ़ोटो और वीडियो अपलोड कर सकते हैं, अपनी अध्ययन रुचियों को सूचीबद्ध कर सकते हैं, या अपनी पसंदीदा पाठ्येतर गतिविधि के बारे में बता सकते हैं। ज़ीमी के साथ साझेदारी करने वाले कॉलेज अपने आवेदनों पर आपके प्रोफ़ाइल लिंक को शामिल करने के लिए एक जगह प्रदान करते हैं।

5. अपने Google परिणामों से खुश नहीं हैं? कहानी बदलो।

यदि आप अपने बारे में ऑनलाइन दिखाई देने वाली चीज़ों से रोमांचित नहीं हैं, तो इसे ठीक करने के तरीके हैं। सोशल मीडिया अकाउंट आमतौर पर शीर्ष रिटर्न में से कुछ होते हैं, इसलिए उन प्रोफाइल को साफ करना एक लंबा रास्ता तय करता है। स्कूल के पेपर के लिए एक लेख लिखने से लेकर एक में भाग लेने तक स्कूल की गतिविधि उच्च दिखाने की संभावना हैपाठ्येतर गतिविधियां या क्लब जो हाई स्कूल की वेबसाइट पर है। अपना खुद का फूडी ब्लॉग शुरू करने की कोशिश करें या अपने स्थानीय समाचार पत्रों या यहां तक ​​कि ऑनलाइन समाचारों पर टिप्पणी करेंन्यूयॉर्क टाइम्स अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने के लिए। बस सुनिश्चित करें कि आपकी टिप्पणियां सकारात्मक हैं।

लब्बोलुआब यह है कि सोशल मीडिया कॉलेज को दिखाने का एक और अवसर है कि आप वास्तव में कौन हैंग्रेड और टेस्ट स्कोर से परे . जबकि कॉलेज निर्णय प्रक्रिया के हिस्से के रूप में आधिकारिक तौर पर आपके ट्विटर फीड का मूल्यांकन नहीं कर सकते हैं, आपको यह मानना ​​​​होगा कि एक जिज्ञासु प्रवेश अधिकारी एक नज़र डाल सकता है।


अपने कॉलेज के ज्ञान का परीक्षण करें

आप कॉलेज प्रवेश प्रक्रिया को कितनी अच्छी तरह समझते हैं? हमारी प्रश्नोत्तरी के जरिए पता लगाएं।

प्रश्नोत्तरी ले